Track Nation Next on Social Media
Nation Next

Videos Global

Titanic कैसे डुबा? Titanic की वो आखरी रात | Mystery of Titanic | Titanic story | Titanic facts

Titanic, a luxury steamship, which sank on April 15, 1912, created history and is still talked about. Nation Next brings you some lesser known facts about Titanic.

साल 1997 में आयी Hollywood की ‘ Titanic ‘ film ने Hollywood में ही नहीं भारत और कई देशों में भी पैसे कमाने के मामले में history रच दी थी. इस फिल्म का हर एक scene लोगों के मन में बस गया था. यह भी मानना होगा कि इस फिल्म के बाद ही ‘ Titanic ‘ ship के बारे में लोगो को ज्यादा जानकारी मिली, इससे पहले इस ship को लेकर बस थोड़े बहोत लोगों को ही जानकारी थी. Titanic Ship की life भले ही पांच दिनों यानी 10th April से लेकर 15th April, 1912 तक की थी. लेकिन डूबने के इतने सालों बाद भी यह लोगों की यादों में कहीं न कहीं बसा रहा. 1997 में James Cameron ने इसपर movie बनाकर इसकी यादों को दोबारा ताज़ा कर दिया था. क्या आपको पता है Titanic पहला luxury ship था, तो चलिए titanic ship के बारे में हम आपको कुछ ऐसे Interesting Facts बताते है, जो शायद ही आप जानते हो.

कहते है जब Titanic Ship बनकर तैयार हुआ तब यह world का सबसे बड़ा ship था. यह 883 फीट यानी फुटबॉल के तीन मैदान जितना लंबा और 17 floor की building जितना ऊंचा था. यदि इसे सीधा खड़ा कर दिया जाता तो यह उस समय की सबसे बड़ी building से ऊंचा होता. Titanic का पूरा नाम था, RMS Titanic यानी कि Royal Mail Ship और इसे बनाने वाली कंपनी का नाम था White Star Line.क्या आप जानते है कि Titanic Ship को North Island के Belfast में 31 मार्च 1909 को बनाना शुरू किया था और 26 महीने बाद यानी कि 31 मई 1911 को यह बनकर तैयार हो गया था. इसे बनाने के समय 246 लोगों को चोट लगी थी और दो लोगों की death भी हो गई थी. 31 मई 1911 को जब यह बनकर पूरा तैयार हो गया तब इसे देखने के लिए 1,00,000 लोग आए थे.

10 April 1912 को Titanic England के South Centum से New York अपनी first और last journey के लिए निकला था. यह रास्ते में journey के चौथे दिन ही North Atlantic Sea में एक iceberg से टकरा गया था, World history में Titanic ऐसा अकेला ship था जो कि एक iceberg से टकराकर डूब गया. 14 अप्रैल 1912 की इसी रात 11:40 मिनट पर Titanic North Atlantic Sea में iceberg से टकरा गया था. 2,223 passengers को लेकर यह निकला था और करीब 1500 लोगों की इसमें मौत हो गई थी.

Iceberg से टकराने के बाद Ship में पानी भरना धीरे-धीरे शुरू हो गया और टक्कर के 2 घंटे 40 मिनट बाद यह पूरी तरह पानी में डूब चुका था. इसकी डूबने की speed 16 kilometer/per /hr थी और उसको sea के अंदर पहुंचने में सिर्फ 15 मिनट लगे थे. क्या आप यह जानते है कि जब ऑफिसर को iceberg दिखाई दिया तो उनके पास एक्शन लेने के लिए सिर्फ 37 सेकंड बचे थे. iceberg देखते ही First Officer Modest ने ship के engine को reverse शुरू करने का order दिया और ship पर left mode भी लिया गया था.लेकिन यह iceberg से बचने के लिए काफी नहीं था यदि 30 सेकंड पहले और पता लग जाता है तो शायद Titanic को बचाया जा सकता था. iceberg थोड़ा पहले भी दिखाई दे जाता लेकिन Titanic के crew members के पास binoculars तो थे, लेकिन वो जिस locker में था, उसकी चाबी गुम हो गई थी.

क्या आपको पता है जब Titanic में emergency signal भेजे थे तब california नाम का एक ship सबसे नजदीक था. लेकिन Titanic का wireless operating लगभग खराब हो चुका था ऐसा माना जाता है कि यदि california ship का reply आ जाता, तो और भी ज्यादा जानें बचाई जा सकती थी. आपको याद होगा ‘ Titanic ‘ Film में जब ship डूबता है तो वहां के musicians बिना भागे शांति से music बजाते हुए दिखाई दिए थे. कहां जाता है कि ship के धीरे-धीरे डूबने की खबर मिलने के बाद भी musicians आखरी सांस तक गाना बजाते रहे ताकि कुछ समय बाद मरने वाले लोग अपने आखिरी पलों को खुशी से बिता सके. Titanic ship पर सबसे ज्यादा डूबने वाले male थे, क्योंकि जब लोग boat में बैठ रहे थे, तो कुछ लोगों ने छोटे बच्चों और ladies को priority देने का protocol निभाया. आपको यह जानकर shock लगेगा कि ship पर 9 dogs मै से दो dogs को भी जिंदा बचा लिया गया था. इस दौरान lifeboat कम होने की वजह से भी काफी लोगों की जान गई.

जिस जगह पर ship डूबा था वहां पानी का temperature -2 °C था, जिसमें कोई भी इंसान 15 मिनट से ज्यादा जिंदा नहीं रह पाया था. एक जानकारी के अनुसार ship पर 2,222 लोग सवार थे जिसमें से 1413 passenger और 908 member थे. इसमें से 1500 से ज्यादा लोग डूब गए और 706 बच गए लेकिन अब तक इनमें से सिर्फ 337 लोगों की ही लाश मिल पाई है. जानकारी के अनुसार Titanic के passengers के पास cash jewelery समेत $700000 का सामान था. आपको यह जानकर विश्वास नहीं होगा कि टाइटेनिक में लगी सिटी को 16 किलोमीटर दूर तक सुना जा सकता था.फुल लोड होने के बाद भी Titanic का वजन 46 हजार 328 tons था. इतना वजन होने के बाद भी यह 42 km/per /hour की रफ्तार से दौड़ सकता था.

तो यह थे titanic ship से जुड़े कुछ unknown interesting facts.

Script by – Shamanand Tayde

Also9 Watch: शादी के लिए लड़की देखने गए शरद पवार अखबार ही पढ़ते रहे, नहीं देखा होने वाली पत्नी को | Sharad Pawar

Social

Meet Nagpur’s ‘bhoot bangla’ owner who lives at Abhyankar Nagar | Vijay Kasture

Published

on

By

Radhika Dhawad | Photographer : Bhavesh Mahalle | Nagpur

Most people make headlines because they are either successful or interesting. And, 72-year-old Vijay Kasture from Abhyankar Nagar in Nagpur surely falls in the latter category. He has been the talk of the town ever since he started living his life on his own terms. If one visits his bungalow, they’ll notice all possible weird stuff there. Right from unrelated objects like a toilet that has a Trishula next to it, Kasture has set many tongues wagging.

Also Read: Dawood’s aide threatens to blow up Nitin Gadkari in explosion if he doesn’t pay ₹100 crore

Continue Reading

Remembrance

Did you know 7-term MP Sharad Yadav 1st became MP at 27 | Sharad Yadav news

Published

on

By

Avani Arya | Reporter : Shamanand Tayde | Nagpur

Former JDU minister Sharad Yadav died at the age of 75 on January 12, 2023. Nation Next brings you some lesser known facts on his political career.

Script by – Shamanand Tayde

Also Watch: BREAKING: Nitin Gadkari receives death threat over phone

Continue Reading

Bollywood

Sunny Deol’s Gadar 2 to release in August 2023 | Sunny Deol facts

Published

on

By

Avani Arya | Nagpur

Gadar 2 is an upcoming bollywood action-drama film directed by Anil Sharma. It is a direct sequel to the 2001 film, Gadar. Nation next brings you some interesting facts about Sunny Deol.

Script by – Shamanand Tayde

Also Watch: Centre stays all tourism activities at holy Jain site Sammed Shikharji

Continue Reading
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x