Track Nation Next on Social Media

Videos National

शादी के लिए लड़की देखने गए शरद पवार अखबार ही पढ़ते रहे, नहीं देखा होने वाली पत्नी को | Sharad Pawar

Referred to as the Chanakya and ‘Grandmaster of Indian Politics,’ NCP supremo Sharad Pawar is one of the tallest leaders in the country. But, there’s not much known about his personal life. Nation Next brings you those lesser known facts about his marriage and life.

शरद पवार महाराष्ट्र की राजनीती में जिनको चाणक्य के रूप में जाना जाता है और कई सालों से माना जाता रहा है , politics की जितनी समझ  शरद पवार की है, उतनी किसी की नहीं.  उन्होंने कई लोगों को जमींन से उठाकर आसमान में बिठाया. आज उनका जन्मदिन है. आज शरद पवार 82 साल के हो गए है. कहते है हर successful इंसान के पीछे एक महिला का हाथ होता है, या तो वो आपकी मां हो सकती है, बहन हो सकती है या फिर आपकी wife. शरद पवार की successful जिंदगी में  उनकी wife प्रतिभा का बहोत बड़ा role रहा है. ऐसे तो पवार की life के कई अनगिनत किस्से है, लेकिन उनके जन्मदिन के मौके पर उनकी शादी से जुड़े कुछ  interesting Facts हम आपको बताएंगे. साल 1967, यह साल  सही मायनों में  पवार के लिए lucky रहा. इसी साल वे पहली बार mla बने और उनकी उनकी wife उनकी जिंदगी में आयी. बारामती विधानसभा से उन्हें टिकट दिया गया और वे बहुमत से जीतकर आए.

अब बात करते है उनकी शादी की, दरअसल पवार के बड़े भाई माधवराव और अरविंद राणे यह friends थे. England में यह एकसाथ पढ़ते थे. former cricketer  सदाशिव शिंदे यह अरविंद राणे के जमाई थे. शिवाजी पार्कपर एक बार प्रैक्टिस करते समय सदाशिव शिंदे की मौत हो गई. उस दौरान शिंदे की wife  अपने 4 बच्चों के साथ अरविंद राणे के यहां रहने आए थे. मतलब अपने पिता और नाना के घर.  इन 4 बेटियों में एक बेटी थी शरद पवार की wife प्रतिभा पवार. इसके बाद अरविंद राणे ने प्रतिभा की शादी के लिए शरद पवार का नाम सुचाया, लेकिन हाल ही में MLA बननेवाले पवार शादी के लिए ज्यादा interested नहीं थे. कहां जाता है कि जब पवार की मां उन्हें लड़की दिखाने के लिए लेकर गई, तो  लड़की के घर जाकर शरद पवार हाथ में newspaper लेकर ही पढ़ते रहे. उन्होंने इस दौरान अपनी पत्नी प्रतिभा को देखा तक नहीं, लेकिन हां हुई और इनकी शादी तय हुई. 

1 August 1967 को दोनों की शादी हुई. लेकिन  दोनों की शादी के लिए मुहूर्त नहीं निकाला गया था, यशवंतराव चव्हाण और वसंतराव नाईक के आने के बाद शादी होगी, यह डिसिशन लिया गया था. जिस दिन शादी थी उस दिन भी पवार 2 बजे तक कार्यकर्ताओ से मिल रहे थे. खंडाला घाट पर accident होने की वजह से यशवंतराव चव्हाण और वसंतराव नाईक वहाँ फस गए थे. जिसके कारण एक -एक करके मन्त्र पढ़े जा रहे थे. आखिरकार शाम को इन दोनों के आने के बाद दोनों की शादी हो पायी. इसके बाद प्रतिभा पवार ने शरद पवार से कहा था कि अगर इन दोनों को आने में और 10 मिनट late होता तो वो वहींपर थकावट के मारे गिर गई होती. शरद पवार ने अपनी political autobiography में यह किस्सा बताया था.

आपको यह जानकार हैरानी होगी की शरद पवार की उस समय की thinking भी modern थी  और उन्होंने अपनी wife  प्रतिभा से शादी से पहले ही एक बच्चे की शर्त रखी थी. उनकी वाइफ प्रतिभा ने एक interview में बताया था कि शादी से पहले शरद पवार ने एक ही संतान पैदा करने की शर्त रखी थी. दोनों की एक ही बेटी है सुप्रिया सुले और वो बारामती से MP है.

तो यह थी politics के चाणक्य कह जानेवाले शरद पवार की life से जुड़े Interesting Facts

Script by – Shamanand Tayde

Also Watch: Nagpur public reviews Kajol starrer Salaam Venky | Movie review | Salaam Venky review

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Social

Meet Nagpur’s ‘bhoot bangla’ owner who lives at Abhyankar Nagar | Vijay Kasture

Published

on

By

Radhika Dhawad | Photographer : Bhavesh Mahalle | Nagpur

Most people make headlines because they are either successful or interesting. And, 72-year-old Vijay Kasture from Abhyankar Nagar in Nagpur surely falls in the latter category. He has been the talk of the town ever since he started living his life on his own terms. If one visits his bungalow, they’ll notice all possible weird stuff there. Right from unrelated objects like a toilet that has a Trishula next to it, Kasture has set many tongues wagging.

Also Read: Dawood’s aide threatens to blow up Nitin Gadkari in explosion if he doesn’t pay ₹100 crore

Continue Reading

Remembrance

Did you know 7-term MP Sharad Yadav 1st became MP at 27 | Sharad Yadav news

Published

on

By

Avani Arya | Reporter : Shamanand Tayde | Nagpur

Former JDU minister Sharad Yadav died at the age of 75 on January 12, 2023. Nation Next brings you some lesser known facts on his political career.

Script by – Shamanand Tayde

Also Watch: BREAKING: Nitin Gadkari receives death threat over phone

Continue Reading

Bollywood

Sunny Deol’s Gadar 2 to release in August 2023 | Sunny Deol facts

Published

on

By

Avani Arya | Nagpur

Gadar 2 is an upcoming bollywood action-drama film directed by Anil Sharma. It is a direct sequel to the 2001 film, Gadar. Nation next brings you some interesting facts about Sunny Deol.

Script by – Shamanand Tayde

Also Watch: Centre stays all tourism activities at holy Jain site Sammed Shikharji

Continue Reading
Advertisement
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x