Track Nation Next on Social Media

Nagpur News Sports

Nagpur Chess Championship: Siddhant wins at state level; Riddhi, Lakshita quality for nationals

Siddhant Gawai wins Maharashtra State Under-15 Chess Championship in Open Group

Riddhi Agrawal and Lakshita Kranti Rathod Qualify for National Under-15 in Girls Group

Siddhant Gawai won Maharashtra State Under-15 FIDE Rating Chess Championship 2022 In Open Group, which concluded at Amravati on 30th October.

L to R: Sidhant Gawai, Riddhi Agrawal, Lakshita Rathod

Siddhant Gawai representing the Nagpur District won the Maharashtra State Under-15 FIDE Rating Chess Championship 2022 In Open Group which concluded at Amravati on 30th October 2022 thereby qualifying to represent Maharashtra in the National Under-15 Chess Championship 2022. In the Girls Group, Riddhi Agrawal and Lakshita Kranti Rathod both Nagpur qualified for National Under-15 Girls Group by finishing a creditable Third and Fourth respectively.

Siddhant with FIDE Rating of 1785 was the Top Seed of the event and true to his seeding scored 7.5 points out of 8 to finish First. His only draw in the event was against Ayush Kabra of Mumbai who finished second in the event. Among the Girls, Riddhi and Lakshita both scored 6 points out of 8, just half point behind eventual winner Divya Patil of Kolhapur to finish third and fourth respectively in the event thereby qualifying for Nationals. Siddhant in Open Group and RIddhi & Lakshita in Girls Group were selected to represent Maharashtra in the National Under 15 Chess Championship 2022 to be held at Delhi from 28th November 2022 to 6th December 2022.

Siddhant, RIddhi and Lakshita were selected to represent Nagpur District in the Nagpur District Selection Chess Championship conducted by Chess Association Nagpur. The officials of Chess Association Nagpur have congratulated Siddhant, Riddhi and Lalshita for the great performance and have extended Best Wishes to them for the performance in Nationals.

Also read: Sharad Pawar’s health deteriorates; gets admitted to Mumbai’s Breach Candy hospital

Nagpur News

The day farmers’ suicides stop, Maharashtra will become number 1 state: Nana Patekar

Published

on

By

Avani Arya | Photographer : Bhavesh Mahalle | Nagpur

The sixth edition of Nagpur’s Khasdar Sanskrutik Mahotsav commenced on Friday, December 2. The inaugural function was held at Ishwar Deshmukh College. Veteran actor Nana Patekar, along with Union Minister Nitin Gadkari, were present for the inauguration. Nation Next brings you some exclusive photos from the event.

Also Read: Dharavi redevelopment to have dedicated areas for manufacturing: Devendra Fadnavis

Continue Reading

Nagpur News

December 02, 2022 | Nagpur News | नागपुर समाचार | Hindi News Bulletin | Nation Next

Published

on

By

Avani Arya | Nagpur

Nation Next Nagpur Bulletin brings to you a summary of major news events that took place in Nagpur on December 02, 2022.

1. गुरुवार को शहर के सुपारी व्यापारियों के यहां ed की raid पड़ने की वजह से कई बातें सामने आयी है. शुक्रवार 30 दिसंबर को मिली जानकारी के अनुसार सुपारी व्यापारियों  के मामले में एक बड़ा ‘smuglling racket ‘ नागपूर में active होने की खबर के बाद ed ने नागपुर के बाद मुंबई में भी कार्रवाई की.नागपुर के सुपारी व्यापारियों के पास  से  cash , properties के documents और हवाला कारोबार से जुडी information भी ed को इसमें मिली है. इसको देखते हुए अब सुपारी व्यापारियों पर foreign exchange management एक्ट के तहत कार्रवाई की जा सकती है. बताया जा रहा है कि जो documents ed को इन लोगों से मिले है, इससे यह लोग अब gst और income tax department के राडार पर आ गए और इनपर इन दोनों department की भी कार्रवाई हो सकती है. जानकारी  यह भी निकलकर आयी है की जिन सुपारी व्यापारियों  के यहां raid हुई है उनको और उनसे related लोगों को भी मुंबई investigation के लिए बुलाया गया है.

2. नागपुर -मुंबई समृद्दि expressway के नागपुर -शिर्डी के 520 किलोमीटर के first फेज का उद्घाटन pm नरेंद्र मोदी के हाथों 11 दिसंबर को होनेवाला है. pm के दौरे की तारीख सामने आते ही security agencies और district administration alert हो गया है. security reasons को लेकर समृद्धि expressway का नागपुर का ‘entry point ‘ बंद कर दिया गया है. नागपुर के गुमगांव के खड़का से समृद्धि expressway की शुरुवात होती है. expressway पर कोई भी सीधे न आ पाए, इसके लिए टिन के पत्रे लगाए गए है. pm के आने के बाद यहां पर कार्यक्रम भी होगा, जिसके लिए 15 हजार लोग बैठ सके, ऐसे डोम की व्यवस्था की गई है.  इस  उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियां पुरे जोर -शोर से चल रही है.

3. RSS के headquarter और रेशमबाग के भट्ट सभागृह को उड़ाने की धमकी वाला पुलिस को एक लेटर पिछले हफ्ते मिला था, जिसके कारण पुलिस department में हलचल मच गई थी. इस letter को लेकर पुलिस ने investigation शुरू की ओर 1 दिसंबर को एक आरोपी को  हिरासत में लिया है. जानकारी के अनुसार यह व्यक्ति सरकारी कंपनी में इंजीनियर है. यह letter सक्करदरा पुलिस को मिला था. बताया जा रहा की आरोपी इंजीनियर की मेन्टल health ठीक नहीं है. Additional Police Commissioner Navinchandra Reddy ने इसपर कहा कि आरोपी नहीं चाहता था कि आनेवाला कार्यक्रम भट्ट सभागृह में हो, इसके लिए ही उसने सब किया है. आरोपी से पुलिस investigation कर रही है.

4. पहले महाराष्ट्र के governer , फिर भाजपा के national spokesperson ने छत्रपति शिवाजी महाराज पर विवादित बयान दिए, जिसके बाद काफी हंगामा हुआ. यह हंगामा अभी थमा ही नहीं था कि अब भाजपा के state minister मंगल प्रभात लोढ़ा ने भी छत्रपति शिवाजी महाराज को लेकर विवादित बयान दिया है. इस बयान को लेकर गुरुवार 1 दिसंबर को  नागपुर में छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज श्रीमंत डॉ. राजे मुधोजी भोंसले ने इस पूरे मामले में अपनी नाराजगी जताते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को letter  लिखकर मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा का resignation लेने की मांग की है. डॉ.राजे मुधोजी ने अपने इस लेटर में लिखा है कि शिवाजी महाराज को लेकर पहले governer, फिर भाजपा के spokeperson के बाद अब minister मंगल प्रभात लोढ़ा ने विवादित बयान दिया है, इसके लिए minister से resignation लेकर यह message दे की राज्य की जनता महाराज का अपमान सहन नहीं करेगी. राजे भोसले ने कहा कि इसको लेकर वे राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को भी letter भेजेंगे. उन्होंने deputy cm फडणवीस से भी minister के resignation की मांग की है.

5. नागपुर में लगातार कचरे को लेकर कार्रवाई की जा रही है. nagpur muncipal corporation की nds की ओर से शहर में गन्दगी फैलानेवालों पर नजर रखी जा रही है. इसी के तहत गुरुवार 1 दिसंबर को सड़क के किनारें खाने का कचरा फेंकने पर बजाजनगर के श्री गणेश गार्डन lawn पर 50 हजार का fine लगाया गया और nds की टीम ने  owner से 50 हजार रुपए वसूल भी किए है. सभी लोगों पर अलग -अलग fine की कार्रवाई की जा रही है. जिसमें शहर में  कई ऐसे  Institutes थे, जिनपर 50 हजार रुपए का fine लगाया गया है.

Script by – Shamanand Tayde

Also Watch: December 01, 2022 | Nagpur News | नागपुर समाचार | Hindi News Bulletin | Nation Next

Continue Reading

Nagpur News

December 01, 2022 | Nagpur News | नागपुर समाचार | Hindi News Bulletin | Nation Next

Published

on

By

Avani Arya | Nagpur

Nation Next Nagpur Bulletin brings to you a summary of major news events that took place in Nagpur on December 01, 2022.

1. गुरुवार 1 दिसंबर को सुबह ED के officers ने एक साथ शहर के 4 major सुपारीवालों के यहाँ raid  शुरू कर दी. जिन सुपारी व्यापारियों के यहां आज छापे पड़े है,उनमें प्रकाश गोयल,आसिफ कलीवाला, दिग्विजय ट्रांसपोर्ट के हिमांशु शामिल है.जानकारी के अनुसार यह सभी सुपारी व्यापारी विदेश से सुपारी का import करनेवाले है. इससे पहले भी यह लोग अलग-अलग various investigation agencies के निशाने पर आ चुके है. नागपूर पुलिस ने भी इनमें से कुछ सुपारी व्यापारियों पर सड़ी सुपारी को लेकर कार्रवाई की थी. जानकारी यह भी है कि कल शाम से ही ed के officers शहर में मौजूद थे. इस team में मुंबई के अलावा दूसरे शहरों के officers भी शामिल थे. सुबह ही सुपारी व्यापारियों के यहां raid पड़ने की खबर शहर में फ़ैल गई थी. इससे बाकी सुपारी व्यापारी भी alert हो गए है.

2. नागपुर शहर की central जेल में कुछ दिन पहले गांजा, सिगरेट, खर्रे जैसे नशीली चीजें  मिली थी. जिसके बाद यह बात काफी फ़ैल चुकी थी. यह चीजें कैदियों को कोई और नहीं बल्कि जेल के कर्मचारी ही दे रहे थे. गुरुवार 1 दिसंबर को अब एक investigation में एक नया racket सामने आया है, जो जेल के अंदर से फ़ोन से ऑपरेट हो रहा था. इस रैकेट की ओर से  नशीली वस्तुएं जेल के अंदर मंगवाई जा रही थी. इसमें जेल के guard  भी  शामिल मिले है. पुलिस ने इस मामले में 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जिसमें 2 jail guard भी शामिल है. इन आरोपियों में श्रीकांत थोरात, गोपाल पराते, राहुल मेंढेकर, अजिंक्य राठौड़ और प्रशांत राठौर शामिल है. इस मामले में शहर के cp अमितेश कुमार ने बताया कि अजिंक्य और प्रशांत दोनों jail guard  है, श्रीकांत, गोपाल और राहुल क्रिमिनल है. उन्हें करीब डेढ़ साल पहले mpda लगाकर जेल भेजा गया था.  यह सब सेटिंग करके जेल में गांजा और दूसरी चीजें मंगाते थे. इनका रेट भी फिक्स था. गांजे के लिए 5 हजार रुपए , खाने की चीजें लाने के लिए 2 से 3 हजार, तो वही कपडे और स्वेटर लाने के लिए हजार रुपए लिए जाते थे. cp अमितेश कुमार को मंगलवार को इस racket की टिप मिली थी. इसके बाद उन्होंने क्राइम ब्रांच और साइबर सेल की मदद से investigation शुरू की. जेल से एक सिमकार्ड ऑपरेट होने की जानकारी सामने आयी.पुलिस ने callers और व्हाट्सप्प की जांच की तो यह पूरा रैकेट सामने आया.   

3. नागपूर शहर में इन दिनों कई जगहों पर देर रात तक पार्टियां होती है, restaurents,बार रात तक खुले रहते है.  यहां पर dj और music programme भी किए जाते है. लेकिन अब ऐसे लोगों की खैर नहीं.    गुरुवार 1 दिसंबर को शहर के cp अमितेश कुमार ने देर रात तक पार्टियों का आयोजन करनेवालों के खिलाफ सख्ती से निपटने के instruction दिए है. उन्होंने जनवरी तक अलग -अलग जगहों के लिए कई rules लगाए है, इनका violation करनेवालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के  instructions पुलिस officers को दिए है. यह restraining order 25 नवंबर 2022 से लेकर 23 जनवरी 2023  जनवरी तक लागू रहेगा. इस instruction के मुताबिक़ होटल, बार, restaurants, banquet hall, lawn, खुले मैदान और दूसरी जगहों पर music programme, dj पार्टी के लिए CP ऑफिस से permission लेनी जरुरी है. इसके साथ -साथ कई rules और भी लगाएं गए है.

4. बुधवार 31  नवंबर को लक्ष्मीभवन चौक के Cuba Hukka Parlour पर क्राइम ब्रांच की unit -2 की टीम ने raid मारकर owner समेत दो लोगों के खिलाफ बर्डी पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया है. जानकारी के अनुसार लक्ष्मीभवन चौक के गोतमारे मार्केट नाम की बिल्डिंग के दूसरे floor पर Cuba Cafe नाम से यह हुक्का parlour चल रहा था. देर रात तक चलनेवाले इस पार्लर की गुप्त जानकारी मिलने के बाद क्राइम ब्रांच की टीम ने raid मारी तो parlour owner प्रफुल चौधरी और उसका मैनेजर अविनाश नाईक ग्राहकों को हुक्का पिलाते हुए पकडे गए.  पार्लर में अचानक हुई इस raid के कारण यहां बैठे customers में हड़कंप मच गया. इस पार्लर से tobacco के पैकेट, 5 हुक्का pot, 9 चिलम जब्त किए गए है.

5. बुधवार 31 नवंबर को शहर के एक कबाड़ीवाले की दूकान में भाजप के former MLA के Awards और  Honors मिलने के कारण यह बात शहर में फ़ैल गई. यह awards कई संस्थाओ की ओर से दिए MLA को दिए  गए थे. यह सभी awards former MLA अनिल सोले के थे. इसके बाद जब यह खबर फैली तो इसकी जानकारी सोले के ऑफिस में भी पहुंची, जानकारी मिलते ही  उनके pa काचीपुरा के कबाड़ीवाले के पास पहुंचे और उससे सभी सामान वापस लिया. सोले के मुताबिक़ उनके ऑफिस को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है. जिसके कारण यह अवार्ड्स और सामान एक बोरे में भरकर रखे थे. कर्मचारियों को रद्दी बेचने के लिए कहां था. लेकिन उसने रद्दी समझकर उसने यह बोरा भी यहां लाया होगा. हम नए ऑफिस में awards रखने के लिए यह बोरा ढूंढ रहे थे. इतने में यह awards रद्दी वाले के पास मिलने की information मिली.उसके पास पहुंचकर हमने सभी  awards वापस लिए है.  बुधवार को दिनभर शहर के politics से जुड़े लोगों  में यही चर्चा चल रही थी.

Script by – Shamanand Tayde

Also Watch: November 30, 2022 | Nagpur News | नागपुर समाचार | Hindi News Bulletin | Nation Next

Continue Reading
Advertisement
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x